The 5-Second Trick For गाजर के हलवे के शारीरिक फायदें

Wiki Article



-यह सब्जी कोलेस्ट्रॉल से लड़ती है और हार्ट हेल्‍थ को बढ़ाती है.

इलायची पाउडर डालें और अच्छी तरह मिलाएं। लगातार हिलाते रहें।

गुलाब दही पेय

होम /न्यूज /जीवन शैली /ठंड के मौसम में जरूर खाएं गाजर का हलवा, हेल्थ को होते हैं ये खास फायदे

बादाम,काजू और किशमिश में प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है, बाकी चीजें जोड़ों का दर्द, हड्डियां मजबूत करती हैं. हलवे में शुद्ध घी आपके शरीर को सर्दियों में होने वाले दर्द को कम करने के लिए जरूरी गुड फैट देता है. इसके अलावा गाजर खाने से शरीर को चेस्‍ट इंफेक्शन को ठीक करने और रोकने में भी मदद मिलती है

मूंगफली की चिक्की (मूंगफली और गुड़ की चिक्की)

प्र. क्या मुझे गाजर का हलवा बनाते समय गाजर को भूनना चाहिए? क्या मैं इस कदम को छोड़ सकता हूं? गाजर के अतिरिक्त नमी को हटाने के लिए गाजर का भूनना बहुत महत्वपूर्ण कदम है। इससे गाजर का हलवा मसी नहीं होता और अच्छी बनावट रखता है। इस कदम से पीछे मत हटें।

वेजिटेबल कोल्हापुरी

लेख के पहले भाग में जानिए कि गाजर सेहत के लिए क्यों लाभदायक है।

अब काजू, बादाम, पिस्ता के बारीक-बारीक टुकड़े काट लें. इसके बाद एक कड़ाही में दूध डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें. इसके एक मिनट बाद दूध में कद्दूकस गाजर को डाल दें.

क्विक गाजर का हलवा बनाने के लिए, एक प्रेशर कुकर में घी गरम किजिए और उसमें गाजर डालकर मध्यम आँच पर ४ से ५ मिनट गाजर के हलवे के शारीरिक फायदें तक भून लीजिए। उसमें दूध डालकर अच्छी तरह से मिला लीजिए और १ सीटी बजने तक प्रेशर कुकर में पका लीजिए। प्रेशर कुकर का ढ़क्कन खोलने से पहले प्रेशर कुकर की पूरी भाप निकलने दीजिए। गाजर के मिश्रण को एक चौड़े नॉन-स्टिक पॅन में डालिए और उसमें शक्कर डालकर अच्छी तरह से मिलाकर तेज़ आँच पर ५ से ७ मिनट तक लगातार हिलाते हुए पकाइए। उसमें मावा डालकर अच्छे से मिलाइए और १ से २ मिनट तक लगातार हिलाते हुए पकाइए। उसमें किशमिश, बादाम और इलायची पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिला लीजिए और १ मिनट तक पकाइए। गरमा गरम परोसिए।

यह भी पढ़ें- कुलथी दाल से होती है शुगर कंट्रोल, बनाने की विधि यहां जान लें 

एक दिन में एक मध्यम आकार की गाजर खाना सुरक्षित माना जाता है।

साउथ सिनेमासामंथा रुथ प्रभु ने भरी हॉलीवुड की उड़ान! 'चेन्नई स्टोरी' के लिए बाफ्टा विनर फिलिप जॉन संग मिलाया हाथ

Report this wiki page